रामानंद सागर द्वारा प्रस्तुत धारावाहिक रामायण के कलाकार कहाँ है आज? जानिए इनके बारे में

हाल ही में लोकप्रिय कपिल शर्मा शो पर अभिनेता अरुण गोविल, सुनील लहरी एवं अभिनेत्री दीपिका चिखालिया को आमंत्रित किया गया था।
इन्होने राम, लक्ष्मण एवं सीता की भूमिका निभाई थी। इन्हे देखकर करोड़ो दर्शको में लोकप्रिय धारावाहिक रामायण की याद फिर से ताजा हो गई और बाकी कलाकारों के बारे में जानने की दर्शको की उत्सुकता बढ़ गई।

जानिए इन कलाकारो के बारे में:

अरुण गोविल – राम

एक अत्यंत उम्दा अभिनेता होने के बावजूद लोगों ने इन्हें राम के रूप में इतना अपने मन में बसा लिया कि कोई भी निर्माता इन्हें किसी दूसरे रोल में लेने में हिचकने लगा। आज ये एक प्रोडक्शन हाउस चलाते हैं।

दीपिका चिखालिया – सीता

सीता माता की भूमिका निभाने वाली इस अभिनेत्री ने कुछ वर्ष राजनीति में बिताने के बाद अभिनय एवं राजनीति को तिलांजलि दे दी और अपने दांपत्य जीवन में व्यस्त हो गई। लेकिन हाल ही में अभिनय के क्षेत्र में इनकी वापसी हुई है। हिंदी फिल्म ‘बाला’ में वह नायिका की माँ के किरदार में नजर आई है।

सुनील लहरी – लक्ष्मण

सुनील लहरी इन दिनों ख़ास चर्चा में नहीं है। अरुण गोविल की प्रोडक्शन कंपनी से वे भी जुड़े हैं।

संजय जोग – भरत

भरत की भूमिका निभा कर अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले इस कलाकार का 40 साल की उम्र में ही देहांत हो गया।

समीर राज़दा – शत्रुघ्न

समीर राज़दा को अधिकतर गुजराती सिनेमा में देखा जाता है हालाँकि इनको कुछ हिंदी सीरियलों में भी देखा गया है जैसे कि ‘क्राइम पैट्रॉल’ में।

बाल धुरी – दशरथ

राजा दशरथ का किरदार निभाने वाले बाल धुरी कुछ वर्ष पूर्व तक मराठी रंगमंच एवं मराठी सिनेमा जगत से जुड़े हुए थे लेकिन वर्ष 2011 के बाद वे अभिनय से दूर हो गए।

जयश्री गढ़कर – कौशल्या

इस अभिनेत्री का निधन हो चुका है। असल ज़िन्दगी में दशरथ की भूमिका निभाने वाले बाल धुरी इनके पति थे। हिंदी की अधिकाँश धार्मिक फिल्मों में जयश्री गढ़कर ने बतौर अभिनेत्री काम किया है।

पद्मा खन्ना – कैकेयी

इस अभिनेत्री ने पहले ही सैंकड़ो हिंदी फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। आजकल ये न्यू जर्सी में रहती है जहाँ इन्होने इंडियानिका डांस अकादमी खोली है। इसमें बच्चे एवं बड़े दोनों ही क्लासिकल डांस सीखते है।

मुकेश रावल – विभीषण

विभीषण का रोल निभा चुके मुकेश रावल का निधन हो चुका है। इनकी मृत्यु का कारण आज भी एक रहस्य है क्यूंकि ये संदिग्ध अवस्था में मृत पाए गए थे।

दारा सिंह – हनुमान

हनुमान का प्रभावशाली एवं यादगार किरदार निभाने वाले मशहूर पहलवान एवं सफल अभिनेता दारा सिंह अब इस दुनिया में नहीं रहे।

ललिता पवार – मंथरा

हिंदी फिल्मों की इस लोकप्रिय अभिनेत्री ने मंथरा के चरित्र को सजीव कर दिया था। आज यह अभिनेत्री हमारे बीच नहीं है।

मूलराज राज़दा – राजा जनक

प्रभावशाली अभिनय से इस किरदार को यादगार बनाने वाले मूलराज राज़दा वर्ष 2012 में इस संसार को अलविदा कह गए।

अरविन्द त्रिवेदी – रावण

रावण का रोल निभा कर अपार लोकप्रियता बटोरने वाले अरविन्द त्रिवेदी ने सैंकड़ो गुजराती फिल्मों में काम किया है। 82 वर्ष के हो चुके इस अभिनेता ने अब अभिनय को विराम दे दिया है।

Today's Special Discounted Deals

You may also like...