इन 6 घरेलू नुस्खों से रखें अपने घरों को कॉकरोच से मुक्त

घर में कॉकरोच यानि तिलचट्टे का नज़र आना घर के सदस्यों को मानसिक परेशानी में डाल देता है। इनका घर में होना गन्दगी दर्शाता है तथा अनेक प्रकार की बीमारियों को आमंत्रित भी करता है।

अगर हम कुछ घरेलू उपाय पर गौर फरमाए तो इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। जानिये ये 6 अचूक घरेलू नुस्खे:

तेजपत्ते का प्रयोग

तेजपत्ते को मसल कर उनका स्वरूप चूर्ण जैसा बना ले और इसे घर के कोनों में या नाले के पास या फिर बेसिन के पास बिखेर दे। इसकी तीखी महक कॉकरोच को बर्दाश्त नहीं होती और वे इसके आस पास भी नहीं फटकते।

रेड वाइन

रेड वाइन की सुगंध से कॉकरोच बेचैन हो उठते है तथा कुछ तो मर भी जाते है। ऐसे में इसके प्रयोग से कॉकरोच की समस्या से हम निजात पा सकते हैं।

केरोसिन तेल

केरोसिन तेल का इस्तेमाल भी कॉकरोच से छुटकारा दिलाता है क्योंकि इसकी गंध से कॉकरोच दूर भागते हैं। इसका छिड़काव करने से कॉकरोच का घर के भीतर प्रवेश पूर्णतया बंद हो जाता है।

बेकिंग पाउडर और चीनी का मिश्रण

इस मिश्रण को कॉकरोच के प्रवेश करने के संभावित स्थान पर छिड़कने से कॉकरोच का अंत हो जाता है। चीनी जहाँ उन्हें आकर्षित करती है वहीं बेकिंग पाउडर उनका काम तमाम करता है। यह प्रयोग काफी कारगर है।

लौंग

आपको यह जान कर अचरज होगा कि लौंग के प्रयोग से भी कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन यह बात शत-प्रतिशत सच है क्योंकि इसकी तीव्र गंध से कॉकरोच तुरंत ही भाग जाते है।

अंडे के छिलके

अगर रसोईघर में अंडे के छिलकों को रखा जाए तो कॉकरोच का किचन में प्रवेश ही बंद हो जायेगा और इस तरह हम इस समस्या से बच सकेंगे क्योंकि अधिकतर घरों में रसोईघर के रास्ते से ही कॉकरोच पूरे घर में अपना डेरा बना लेते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.