Short Stories

 दोस्तों ये कहानी एक सियार की है जो कभी जवान और फुर्तीला हुआ करता था लेकिन कहते हैं न कि समय किसी क़े लिये बैठा नहीं रहता, वो हमेसा चलता रहता है।

और अब वो सियार बूढ़ा हो चुका था उसमें इतनी भी ताकत नहीं थी कि वो शिकार करके अपने पेट की भूख मिटा सके, कभी-कभी तो उसे भूखा ही सोना पड़ता था।

सियार ने कई दिनों से कुछ खाया नहीं था और भूखे पेट इधर-उधर भटक रहा था। एक दिन सियार कहीं जा रहा और उसे पता चला कि इस रास्ते पर एक कुत्ते का मृत शरीर पड़ा हुआ है और उसने अपने पेट की भूख मिटाने के लिये उस रास्ते से जाने का सोचा।

सियार जा ही रहा था कि उसे रास्ते में उसी तरफ से एक डरावनी सी आवाज आती हुई सुनायी दी, सियार डर गया और उसने अपना रास्ता बदल दिया लेकिन फिर उसने सोचा कि अगर इस रास्ते से मैं गया तो भूख की वजह से मेरे प्राण जाने ही वाले हैं तो क्यों न इसी रास्ते से चलकर अपनी भूख मिटाई जाये।

और सियार उसी रास्ते पर चल पड़ा जिस रास्ते पर कुत्ते का मृत शरीर पड़ा हुआ था, वहाँ पहुँचकर उसने देखा कि पेड़ की 2 डालियाँ आपस में टकरा रही थी और जिससे वो डरावनी आवाज आ रही थी।

इसे देखकर सियार अपने ऊपर जोर-जोर से हँसने लगा कि मैं फाल्तू में डर रहा था, अच्छा हुआ मैने अपना रास्ता नहीं बदला।

और उसने कुत्ते के मृत शरीर से अपनी पेट की भूख मिटाई।

सीख:

जब हम अपने जीवन में अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ रहे होते हैं तो हमारे रास्ते बहुत से ऐसे डरावने आवाज आते जिससे कुछ लोग डर कर वही से वापस आ जाते हैं और कुछ ज़िन्दगी दाँव पर रखकर आगे बढ़ जाते हैं। और जो आगे बढ़ जाते हैं वो इतिहास रचते हैं और दुनियाँ उनको युगों-युगों तक याद रखती है।

2. story – एक गांव मे एक साधु महात्मा आये हुए थे जो लोगों के हर तरह के समस्या का समाधान बताते थे।

कुछ गांव वाले साधु महात्मा के पास एक ही समस्या लेकर बार बार जाते और साधु महात्मा से समधान माँगते थे।

साधु महात्मा ने एक दिन उन सबको एक कहानी सुनायी और सब खूब हँसे।

महात्मा ने उसी कहानी को दोबारा सुनायी, कुछ लोग फिर हँसे। महात्मा ने वही कहानी तीसरी बार फिर सुनायी लेकिन इस बार कोई नहीं हँसा।

साधु महात्मा मुस्कुराये और बोले – “अगर आप एक ही कहानी पर बार बार नहीं हँस सकते तो एक ही एक ही समस्या को लेकर हमेशा क्यों रोते रहते हो”।

सीख:

 – Problem को सोचकर उसकी चिंता करना केवल आपकी energy और time बर्बाद होगा, problem solve नहीं होगी। problem को solve करने के लिये आपको actions लेने पड़ेगे।

Today's Special Discounted Deals

You may also like...